IREDA Share: धमाकेदार अपडेट! यहाँ जानिए क्या है खास!

भारत में ऊर्जा क्षेत्र में एक नया युग आ गया है, जहाँ हर दिन नवीकरणीय ऊर्जा, अर्थात रिन्यूएबल एनर्जी, का महत्व बढ़ रहा है। न्यू एंड रिन्यूएबल डिपार्टमेंट के सचिव, भूपिंदर सिंह भल्ला, के अनुसार, इस क्षेत्र में Year 2030 तक 23-25 Lakh Crore Rupees का भारी निवेश की जरूरत है। यह आंकड़ा हमें इस क्षेत्र की विशाल संभावनाओं का अंदाजा देता है।

IREDA’s Role

IREDA, जो कि एक सरकारी उद्यम है, इस महत्वपूर्ण मिशन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इसकी लोनबुक वर्तमान में करीब 50,000 करोड़ रुपये की है, और इसने अब तक 2 लाख करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स के लिए मंजूरी दी है।

साल 2022-23 में, IREDA ने 32 हजार करोड़ रुपये के लोन मंजूर किए, जो कि इसके निरंतर विकास और निवेशकों में विश्वास का संकेत है।

Expansion Plan

भल्ला ने महत्त्वपूर्ण रूप से कहा कि रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर में विकास को स्थिर रखने का प्रयास किया जाएगा। सरकार लो कॉस्ट फंडिंग और नए फंडिंग सोर्स की तलाश में सक्रिय है।

IREDA इस समय उनके पास मौजूद कैपिटल का उपयोग करके और अधिक कैपिटल निवेश करने का प्रयास कर रहा है।

Market Trends

IREDA के शेयरों की आर्थिक बाजार में प्रदर्शनी भी खास है। दोपहर 2 बजे तक शेयर 4.09% की गिरावट के साथ 141.90 पर कारोबार कर रहा था,

परंतु बीते 3 महीनों में इसने 66.94% का शानदार रिटर्न दिया है। प्रमोटर्स, अर्थात सरकार की कंपनी में 75% हिस्सेदारी है, जबकि पब्लिक की हिस्सेदारी 18.75% है।

इस जानकारी के आधार पर, स्पष्ट है कि रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर में निवेश और विकास की अपार संभावनाएं हैं। इस क्षेत्र में निवेश करके न केवल पर्यावरण की सुरक्षा होगी, बल्कि आर्थिक विकास के नए आयाम भी खुलेंगे।

Leave a Comment