IPL 2024: चेन्नई में ऋतुराज ने नए किंग बने, उनका युवा खिलाड़ी का रिकॉर्ड और भारत में किया गया नेतृत्व कैसा है,

धोनी की अगुवाई  में चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल में पांच बार जीत हासिल की है। 2019 विश्व कप के बाद, धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया था।

लेकिन वे अब भी आईपीएल में खेल रहे हैं, लेकिन कप्तानी में हुए बदलाव के बाद कुछ लोगों का मानना है कि यह धोनी के आखिरी सीज़न का संकेत हो सकता है।

IPL 2024 से पहले, चेन्नई सुपर किंग्स ने कप्तानी में बड़ा बदलाव किया है और अब ऋतुराज गायकवाड़ को बड़ी जिम्मेदारी दी गई है।

आगामी सीज़न में, महेंद्र सिंह धोनी को टीम का नेतृत्व नहीं करते हुए देखा जाएगा। उनकी जगह पर सलामी बल्लेबाज को टीम की अगुवाई का काम सौंपा गया है।

आईपीएल के 17वें संस्करण का आगाज 22 मार्च से होगा। पहला मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच एम चिदंबरम स्टेडियम में होगा।

इस मैच में सीएसके टीम में बड़े बदलाव होंगे। टीम का कप्तान अब एक युवा सलामी बल्लेबाज होगा। वहीं, आरसीबी की टीम अब नए नाम के साथ खेलेगी और उनकी अगुवाई में फाफ डु प्लेसिस रहेंगे।

पांच बार धोनी ने सीएसके को बनाया चैंपियन

धोनी की नेतृत्व में चेन्नई सुपर किंग्स ने पांच बार आईपीएल का खिताब जीता है। 2019 विश्व कप के बाद, उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का एलान किया था।

लेकिन वे अब भी आईपीएल में खेलते नजर आ रहे हैं, लेकिन कप्तानी में हुए अचानक बदलाव के बाद कुछ लोग यह मान रहे हैं कि यह धोनी का अंतिम सीज़न हो सकता है।

42 वर्षीय खिलाड़ी ने 212 मैचों में चेन्नई की नेतृत्व की है। इनमें टीम ने 128 मैच जीते और 82 मैच हारे। वहीं, दो मुकाबले बेनतीजा रहे। पिछले सीज़न में चेन्नई ने गुजरात टाइटंस को हराकर खिताब जीता था।

2019 में सीएसके से जुड़े गायकवाड़

अब टीम का कार्यभार ऋतुराज गायकवाड़ के कंधों पर है। उन्होंने 2019 में सीएसके के लिए डेब्यू किया था। अब तक खेले गए 52 मैचों में यह स्टार खिलाड़ी ने 135.52 के स्ट्राइक रेट से 1797 रन बनाए हैं।

इस टूर्नामेंट में उनके नाम एक शतक और 14 अर्धशतक दर्ज हैं। पिछले सीजन में इस बल्लेबाज ने सीएसके के लिए 16 मैचों में 590 रन बनाए।

चेन्नई को आईपीएल 2023 में खिताब दिलाने में युवा खिलाड़ी ने अहम भूमिका निभाई थी। वह सीएसके के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले सातवें बल्लेबाज हैं।

भारत को दिलाया स्वर्ण पदक

27 वर्षीय बल्लेबाज ने भारत के लिए टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2017 में डेब्यू किया था। इस प्रारूप में उन्होंने अब तक 19 मुकाबले खेले हैं। इनमें गायकवाड़ ने 140.05 के स्ट्राइक रेट से 500 रन बनाए हैं।

उनके नाम में एक शतक और तीन अर्धशतक दर्ज हैं। पहले भी गायकवाड़ को भारतीय टीम की अगुवाई करते हुए देखा गया है। पिछले साल चीन के नेतृत्व में खेले गए एशियाई खेलों में उन्होंने टीम को स्वर्ण पदक दिलाया था।

इस खिलाड़ी ने भारत के लिए छह वनडे मैचों में 115 रन बनाए हैं। इसमें प्रारूप में उनका उच्चतम स्कोर 115 रन का रहा है।

Leave a Comment