Tata Group News: इन शेयरों में भारी गिरावट, निवेशकों के दिल टूटे!

Tata Group News : बाजार में तेजी के बाद, टाटा ग्रुप के shares में हाल ही में बड़ी उछाल आई थी। Tata Chemicals, Tata Power, और Tata Investment के shares में 6 ट्रेडिंग सेशन के दौरान 36% तक की वृद्धि हुई थी।

लेकिन, सोमवार को इन शेयरों में अचानक भारी गिरावट आई। Tata Chemicals के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट देखी गई, और इसके बाद Tata Motors, Tata Investment, Rallis India, Tata Power, Tata Steel, और Tata Technology के शेयरों में भी काफी नीचे की गिरावट आई।

Steep Slide

सोमवार को Tata Chemicals के शेयरों ने 10% का lower circuit लगाकर 1,183.45 रुपये का स्तर छू लिया, जो कि पिछले हफ्ते 1,314.90 रुपये पर बंद हुआ था।

एक हफ्ते में इस स्टॉक में 35% की बढ़ोतरी हुई थी। Tata Investment Corporation भी 5% के lower circuit के साथ 9,257.20 रुपये पर ट्रेडिंग कर रहा था, जबकि इसमें एक हफ्ते के दौरान 28% की तेजी आई थी।

Beyond Power

Tata Power और अन्य शेयरों में भी बड़ी गिरावट देखी गई। Tata Power के शेयर 4.7% गिरकर 405 रुपये पर आ गए, जबकि इसमें पिछले दिनों 13% की वृद्धि हुई थी। Tata Consumer Products, Tata Steel, Tata Motors, TCS, और Tata Technologies में भी शुरुआती ट्रेडिंग में 2% तक की गिरावट आई।

The Downfall

टाटा ग्रुप के शेयरों में आई इस बड़ी गिरावट का कारण क्या है? हाल की रिपोर्ट्स के मुताबिक, RBI ने Tata Sons को सितंबर 2025 तक लिस्टिंग करने की बात कही थी,

जिससे जुड़ी कंपनियों में तेजी आई। हालांकि, अब यह कहा जा रहा है कि निकट भविष्य में Tata Sons की लिस्टिंग की संभावना नहीं है। ग्रुप अब RBI के नियमों का पालन करने के लिए दूसरे विकल्पों की तलाश में है, जिसमें कर्ज में कटौती और Tata Capital जैसी इकाइयों को अलग करना शामिल है।

RBI’s Rules

आरबीआई के नियमों के अनुसार, Tata Sons को सितंबर 2025 तक लिस्ट होना चाहिए, क्योंकि यह ऊपरी स्तर की NBFC के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

RBI ने इसकी सूचना पहले ही दी थी, लेकिन ग्रुप ने आरबीआई से लिस्टिंग नियमों से छूट मांगी थी, जिसे अब खारिज कर दिया गया है। अब टाटा संस अन्य विकल्पों की तलाश कर रहा है।

Leave a Comment